Sunday , 26 February 2017
Live

Politics (राजनीति)

किसकी होगी ‘समाजवादी साइकिल’, आज चुनाव आयोग करेगा फैसला

akhilesh-mulayam

नई दिल्‍ली : समाजवादी पार्टी में जारी घमासान के बीच पार्टी सिंबल ‘साइकिल’ पर कब्जे की लड़ाई भी जारी है। अब पार्टी के चुनाव चिन्‍ह साइकिल पर किसकी दावेदारी रहेगी, इस बात का फैसला शुक्रवार को चुनाव आयोग करेगा। मुलायम और अखिलेश गुट दोनों चुनाव आयोग के सामने अपने दस्तावेज जमा करा चुके हैं और आयोग के सामने अपनी-अपनी बातें रखने वाले हैं। जानकारी के अनुसार, चुनाव आयोग मुलायम और अखिलेश यादव के गुटों का पक्ष सुनेगा। दोनों पक्षों ने सपा और उसके चुनाव चिह्न पर दावा ठोंका है। बता ... Read More »

राष्ट्रगान का अपमान करने पर एक महिला समेत 6 लोग गिरफ्तार

national-anthum

सुप्रीम कोर्ट द्वारा फिल्म दिखाने से पहले राष्ट्रगान के अपमान के आरोप में केरल में 6 लोगों को हिरासत में लिया गया है। इनमें एक महिला भी शामिल है। मामला इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ केरला का है। तिरुवनंतपुरम में आयोजित इस फेस्टिवल में सोमवार को पुलिस ने 6 प्रतिनिधियों को हिरासत में ले लिया। इन सभी पर राष्ट्र गान के दौरान खड़ा नहीं होने का आरोप है। फिल्म फेस्टिवल के आयोजकों ने शुक्रवार को यह कहते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था कि फेस्टिवल में शामिल होने वालों में ... Read More »

सरकार के फैसले से भ्रष्टाचारियों की नसबंदी हुई: राजनाथ

raaj-naath

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सिर्फ बीजेपी ही नोटबंदी के फैसले का समर्थन कर रही हो, ऐसा नहीं है। बिहार के सीएम नीतीश कुमार और ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक, जितने ईमानदार नेता हैं, सब डिमॉनिटाइजेशन का समर्थन कर रहे हैं। उन्होंने कहा विरोधी नोटबंदी को नसबंदी कह रहे हैं जबकि हकीकत तो यह है कि मोदी सरकार के इस फैसले से कालाधन रखने वालों की नसबंदी हुई है। इसके साथ ही उन्होंने दावा किया कि यूपी में परिवर्तन आना तय है, प्रदेश में भाजपा को 300 सीटें लाने से ... Read More »

विपक्ष की संवैधानिक विफलता

Graphic1

विपक्षी दलों ने पिछले दो वर्षों में भारतीय लोकतंत्र में रचनात्मक विपक्ष की भूमिका निभाने में स्वयं को असफल साबित किया है, वह चाहे वाम मोर्चा हो या कांग्रेस। तथाकथित विपक्ष (कांग्रेस के केवल 44 सांसद होने के कारण मान्य विपक्ष का ना होना) ने पिछले दो वर्षों में न केवल आम को इमली बताकर जनता को भ्रमित करने का कार्य किया, बल्कि गतिरोध की राजनीति कर कई दिनों तक संसद की कार्यवाही स्थगित रख, देश के विकास में रोड़ा अटकाया.अपने पिछले दशकों के कार्यकाल में हुए तमाम भ्रष्टाचारों को ... Read More »

जम्मू कश्मीर : पीडीपी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती के मुख्‍यमंत्री बनाने के संकेत

जम्मू : जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सर्द ने अपनी बेटी और पीडीपी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती को मुख्‍यमंत्री बनाने के संकेत दिये हैं। मुफ्ती मोहम्मद सईद ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि अगर उनकी जगह उनकी बेटी राज्य की कमान संभालती है तो यह लोकतंत्र का हिस्सा है। मुफ्ती मोहम्मद सईद ने साथ ही इस बात का भी खुलासा किया कि असल में काम महबूबा मुफ्ती ही करती हैं और वह स्वयं तो केवल भाषण देते हैं। इस दौरान पीडीपी के कुछ अपने ही नेताओं के विरोधी सुरों को ... Read More »

बिहार में भावना और स्वाभिमान की जीत है, किसी के प्रति दुर्भावना नहीं रखेंगे : नीतीश कुमार

bihar-chunav2

पटना : बिहार विधानसभा चुनाव में बंपर जीत पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि यह बिहार की भावना और स्वाभिमान की जीत है। नीतीश ने कहा ‘मैं इस जीत के लिए बिहार के मतदाताओं को धन्यवाद देता हूं। हम मिलजुलकर एक सकारात्मक सोच के साथ काम करेंगे। किसी के प्रति दुर्भावना नहीं रखेंगे। हम विपक्ष का सम्मान करेंगे। राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने कहा, ‘इतना शानदार ढंग से जनादेश देने के लिए मैं बिहार के सभी वर्गों के समक्ष नतमस्तक हूं। बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में ... Read More »

बिहार का फैसला : नीतीश कुमार के नेतृत्व में महागठबंधन की सरकार

nitish-kumar

बिहार विधानसभा चुनावों की मतगणना के अनुसार राज्य में नीतीश कुमार के नेतृत्व में महागठबंधन की सरकार बनने जा रही है। नीतीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘अभी-अभी प्रधानमंत्री का फोन आया और उन्होंने मुझे बधाई दी… धन्यवाद मोदीजी।’ सभी 243 विधानसभा सीटों  में महागठबंधन 159 सीटों पर आगे है, जबकि बीजेपी गठबंधन को 73 सीटों पर बढ़त हासिल है। 11 सीटों पर अन्य उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। मौजूदा सीटों के  मुताबिक महागठबंधन को 18 सीटों का फायदा हो रहा है, वहीं बीजेपी गठबंधन को 21 सीटों का नुकसान है। अन्य ... Read More »

बिहार चुनाव : चौथे चरण में 55 विधानसभा सीटों के लिए मतदान जारी

bihar-pradesh

नई दिल्‍ली/पटना: बिहार चुनाव के चौथे चरण में 55 विधानसभा सीटों के लिए मतदान जारी है। सुबह से ही मतदान केंद्रों पर लोग वोट डालने के लिए अच्छी तादाद में पहुंच रहे हैं। चौथे चरण के मतदान में सुबह 11 बजे तक 27.77 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई है। वहीं, सुबह 10 बजे तक 18.97 फीसदी, 9 बजे तक 12.13 फीसदी मतदान दर्ज किया गया, जबकि शुरुआती एक घंटे में 4.77 प्रतिशत वोटिंग दर्ज की गई। आज सात ज़िलों…पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मुज़फ़्फ़रपुर, सीवान और गोपालगंज जिले की ... Read More »

बिहार चुनाव : अब सब कुछ ठीक है, 25 सीटों पर मान गए मांझी

Jitan-Ram-Manjhi

नई दिल्ली: बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के बीच सीट बंटवारे को लेकर बात बन गयी है। देर रात तक बातचीत के बाद मांझी की पार्टी के एक नेता ने दावा किया कि बैठक में हुई बातचीत के आधार पर उनकी पार्टी करीब 20 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी, वहीं पांच अन्य उम्मीदवार बीजेपी के चुनाव चिह्न पर किस्मत आजमाएंगे। बीजेपी की ओर से इस बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन एक पार्टी नेता ने कहा, ‘सब कुछ ... Read More »

मांझी के बेटे की कार से बरामद हुए 4.65 लाख रुपये, पूछताछ के बाद जमानत पर छूटे

majhi-son

रविवार की दोपहर मखदुमपुर थाने की पुलिस ने पूर्व सीएम जीतन राम मांझी के छोटे बेटे प्रवीण कुमार की गाड़ी से 4.65 लाख रुपए बरामद किया है। एसपी आदित्य कुमार ने रुपये की बरामदगी की पुष्टि करते हुए कहा कि प्रवीण से पूछताछ की गई। एसपी कुमार ने कहा “बिहार में आचार संहिता लगी हुई है और आप पचास हज़ार से ज़्यादा धनराशि नहीं ले जा सकते। प्रवीण मांझी के पास से 4.65 लाख रुपए मिले। इसलिए उनसे पूछताछ की गई।” शाम में उन्हें थाने से छोड़ दिया गया। रुपये बरामदगी की सूचना चुनाव आयोग और आयकर ... Read More »