Sunday , 26 February 2017
Live

Health (स्वास्थ्य)

भारत में हर मिनट वायु प्रदूषण की वजह से होती है दो लोगों की मौत

air-polution

भारत में वायु प्रदुषण का स्तर लगातर बढ़ता जा रहा है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक, वायु प्रदूषण की वजह से भारत में प्रतिमिनट दो लोगों की मौत हो जाती है। यह रिपोर्ट मेडिकल जर्नल द लैंसेट द्वारा जारी की गई है। इसमें बताया गया है कि हर साल 10 लाख से ज्यादा लोग वायु प्रदुषण की वजह से मारे जाते हैं। इसके अलावा यह भी कहा गया है कि दुनिया की सबसे प्रदूषित जगह भारत में ही हैं। यह आंकड़े 2010 में किए गए सर्वेक्षण के आधार पर जारी किए ... Read More »

एम्स में इलाज के लिए मरीजों को खर्च करने पड़ सकते हैं अधिक रुपये, 20 साल में पहली बार शुल्क की समीक्षा

AIIMS

नई दिल्ली: देश के प्रतिष्ठित अस्पताल अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में जल्द ही इलाज के लिए मरीजों को अधिक रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं। वित्त मंत्रालय ने चिकित्सा संस्थान से शुल्क की समीक्षा और संशोधन के लिए कहा है। एम्स में पिछले 20 सालों से शुल्क में बदलाव नहीं हुआ है। उप निदेशक वी श्रीनिवास ने कहा कि एम्स ने 300 करोड़ रुपये के अतिरिक्त आवंटन की मांग की है। चिकित्सा संस्थान ने गैर-योजना व्यय के रूप में इतने रुपये की मांग की है। श्रीनिवास ने कहा, ‘वित्त ... Read More »

दुनिया की सबसे ज्यादा वजनी महिला इलाज के लिए मुंबई पहुंची, विमान को दिया 20 लाख रु किराया

Iman-Ahmad-Abdulati

मिस्र की 36 वर्षीय एमन अहमद वजन घटाने का इलाज कराने के लिए शनिवार (11 फरवरी) को भारत पहुंच गयीं। 36 वर्षीय एमन अहमद दुनिया की सबसे ज्यादा वजन वाली महिलाओं में से एक हैं। मिस्र के एक विमान से भारत आने वाली एमन करीब चार बजे मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उतरीं। उनका इलाज करने वाले चिकित्सकों ने कहा कि सर्जरी से पहले एमन करीब एक महीने तक निगरानी में रहेगी। वह 25 वर्षों से अपने घर से बाहर नहीं निकली हैं। दुनिया की सबसे मोटी महिलाओं में से एक एमन ... Read More »

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 300 मोहल्ला क्लीनिक खोलने का प्रस्ताव मंजूर

mohallla-clnic

दिल्ली के सरकारी स्कूलों के परिसर में 300 मोहल्ला क्लीनिक बनाने संबंधी केजरीवाल सरकार के महत्त्वाकांक्षी प्रस्ताव को उपराज्यपाल अनिल बैजल ने मंजूरी दे दी है। हालांकि, यह मंजूरी कुछ शर्तों के साथ दी गई है, जिसके अनुसार मोहल्ला क्लीनिक के कारण बच्चों की सुरक्षा पर कोई आंच नहीं आनी चाहिए।  एक अधिकारी के अनुसार स्कूल परिसरों में 300 मोहल्ला क्लीनिक खोलने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है और स्वास्थ्य विभाग जल्द ही मोहल्ला क्लीनिक बनाने का काम शुरू करेगा। स्कूल परिसर में मोहल्ला क्लीनिक का उद्देश्य विद्यार्थियों और ... Read More »

2200 महिलाओं का जबरन निकाला गर्भाशय

प्रतिकात्मक चित्र

बैंगलूरू: कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु से 635 किलोमीटर दूर कलबुर्गी से एक बेहद सनसजीखेज मामला सामने आया है। कलबुर्गी में पैसे के लालच में डॉक्टरों ने ऐसा काम कर दिया, जिससे कईयों का जीवन बरबाद हो गया। जानकारी के अनुसार 2200 गरीब महिलाओं का ऑपरेशन कर के उनका गर्भाशय निकाल दिया गया। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक महिलाओं से छोटी-छोटी बीमारियों, जैसे पेट में दर्द सरीखे रोगों पर भी डॉक्टरों की ओर से बताया गया कि उनके गर्भाशय में संक्रमण है, जिसके कारण उनका ऑपरेशन करना पड़ेगा। इस रैकेट का ... Read More »

स्वाद बढ़ाने के लिए गोलगप्पे के पानी में मिलाता था टॉयलेट क्लीनर, कोर्ट ने सुनाई 6 महीने की सजा

Pani_Puri_Stall-2

एक गोलगप्पे बेचने वाले को अहमदाबाद के स्पेशल कोर्ट ने पानी में टॉयलेट क्लीनर मिलाने के आरोप में 6 महीने की सजा सुनाई है। 2009 का यह मामला शहर के लाल दरवाजा जिले का है। चेतन नंजी नाम का शख्स गोलगप्पे के पानी का स्वाद बढ़ाने के मकसद से उसमें टॉयलेट क्लीनर जैसा एसिड मिलाया करता था। अहमदाबाद नगर निगम ने 2009 में स्पेशल कोर्ट में वेंडर के खिलाफ केस दर्ज करवाया था। निगम को लगातार गोलगप्पे वाले के खिलाफ शिकायतें मिल रही थी। साथ ही, आसपास रहने वाले लोगों ... Read More »

प्रदूषण को लेकर केंद्र ने दिल्ली सरकार पर लगाया आरोप, तो कोर्ट ने लिया मोदी सरकार को आड़े हाथ, कहा- अगर वो कुछ नहीं कर रहे तो क्या आप भी कुछ न करें

dilli-polution

नई दिल्ली: दिल्ली-NCR में प्रदूषण के मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने चिंता जाहिर की। कोर्ट ने कहा कि प्रदूषण से निपटने के लिए जल्द एक्शन लेने की जरूरत है। 2010 की बोस्टन के एक संस्थान की रिपोर्ट के हवाले से कहा कि दिल्ली में रोजाना 8 लोगों की प्रदूषण की वजह से मौत हो जाती है, जो दुखद है। रिपोर्ट के मुताबिक, वायु प्रदूषण के चलते दिल्ली में सालभर में 3000 लोगों की मौत हो जाती है। 2008 में सीपीसीबी और कोलकाता के चितरंजन कैंसर संस्थान की रिपोर्ट के ... Read More »

भारत में कैंसर से रोजाना 1300 लोगों की मौत : आईसीएमआर

cancer

देश में कैंसर से मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। इंडिया काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के नेशनल कैंसर रजिस्ट्री प्रोग्राम के अनुसार भारत में हर रोज 1300 लोग कैंसर से मर रहे है। वर्ष 2012 से 2014 के बीच कैंसर से मरने वालों की दर में छह प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। वर्ष 2012 में 29 लाख 34 हजार 314 कैंसर मरीजों में से 4 लाख 78 हजार 180 की से मौत हो गई। 7 लाख से ज्यादा नए कैंसर मरीज हर वर्ष रजिस्टर होते हैं। पुरुषों में ... Read More »

20 सबसे प्रदूषित शहरों में सबसे ऊपर दिल्ली

delhi-polution

भारत में हर साल वायु प्रदूषण के कारण 12 लाख लोग दम तोड़ देते हैं। बुधवार को जारी ग्रीनपीस की रिपोर्ट में दिल्ली देश के 20 सबसे प्रदूषित शहरों में शीर्ष पर है जो भयावह स्थिति की ओर इशारा कर रही है। यह रिपोर्ट कई राज्यों के प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड से मिली जानकारियों के आधार पर बनाई गई है। देश के 20 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों का 2015 में वायु प्रदूषण का स्तर पीएम 10 (2) 268 से 168 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर के बीच रहा। इसमें 268 माइक्रोग्राम प्रति घन ... Read More »

खुले में कूड़ा जलाने पर 25 हजार रुपये जुर्माना : NGT

kuda

गुरुवार को देशभर में खुले में कूड़ा जलाने पर पूरी तरह से राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने प्रतिबंध लगा दिया। नियमों के उल्लंघन पर एनजीटी ने पांच हजार से लेकर 25 हजार रुपये तक जुर्माना लगाने के आदेश दिए हैं। जस्टिस स्वतंत्र कुमार की अध्यक्षता वाली पीठ ने लैंडफिल स्थल समेत भूमि पर खुले में कचरा जलाने पर पूरी तरह रोक के आदेश दिए। पीठ ने कहा कि इस तरह की किसी भी घटना के लिए जिम्मेदार व्यक्ति या निकाय को साधारण तौर पर कूड़ा जलाने के लिए 5,000 और ... Read More »