Sunday , 22 January 2017
Live

Health (स्वास्थ्य)

20 सबसे प्रदूषित शहरों में सबसे ऊपर दिल्ली

delhi-polution

भारत में हर साल वायु प्रदूषण के कारण 12 लाख लोग दम तोड़ देते हैं। बुधवार को जारी ग्रीनपीस की रिपोर्ट में दिल्ली देश के 20 सबसे प्रदूषित शहरों में शीर्ष पर है जो भयावह स्थिति की ओर इशारा कर रही है। यह रिपोर्ट कई राज्यों के प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड से मिली जानकारियों के आधार पर बनाई गई है। देश के 20 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों का 2015 में वायु प्रदूषण का स्तर पीएम 10 (2) 268 से 168 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर के बीच रहा। इसमें 268 माइक्रोग्राम प्रति घन ... Read More »

खुले में कूड़ा जलाने पर 25 हजार रुपये जुर्माना : NGT

kuda

गुरुवार को देशभर में खुले में कूड़ा जलाने पर पूरी तरह से राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने प्रतिबंध लगा दिया। नियमों के उल्लंघन पर एनजीटी ने पांच हजार से लेकर 25 हजार रुपये तक जुर्माना लगाने के आदेश दिए हैं। जस्टिस स्वतंत्र कुमार की अध्यक्षता वाली पीठ ने लैंडफिल स्थल समेत भूमि पर खुले में कचरा जलाने पर पूरी तरह रोक के आदेश दिए। पीठ ने कहा कि इस तरह की किसी भी घटना के लिए जिम्मेदार व्यक्ति या निकाय को साधारण तौर पर कूड़ा जलाने के लिए 5,000 और ... Read More »

AIMS में आधार कार्ड से पंजीकरण फ्री, बिना आधार देना होगा 10 गुना शुल्‍क

aiims

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में आधार कार्ड उपलब्ध कराने वाले मरीजों का पंजीकरण शुल्क जल्द ही समाप्त कर दिया जाएगा। लेकिन बिना आधार कार्ड वाले मरीजों को 100 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा जो मौजूदा शुल्क का 10 गुना है। एम्स के कंप्यूटरीकरण विभाग के चेयरमैन डाक्टर दीपक अग्रवाल ने कहा कि यह व्यवस्था जनवरी से लागू होने की संभावना है। इसका उद्देश्य मरीजों का डाटाबेस दुरुस्‍त करना है, अन्यथा यह अस्तव्यस्त हो जाता है क्योंकि कई मरीज अपने दस्तावेज और ओपीडी कार्ड गुम कर देते हैं। वर्तमान में ... Read More »

प्रदूषण से निपटने के लिए केंद्र की श्रेणीबद्ध कार्य योजना को SC की मंजूरी

dilli-polution

अलग अलग स्तर के प्रदूषण से निपटने के लिए उच्चतम न्यायालय ने केंद्र की श्रेणीबद्ध कार्य योजना को शुक्रवार को स्वीकृति प्रदान कर दी और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) से कहा कि वह मौजूदा बुनियादी ढांचे को उन्नत बनाए और छह महीने के भीतर दिल्ली-एनसीआर में अतिरिक्त निगरानी स्टेशन स्थापित करे। हवा में प्रदूषक कण (पीएम) 2.5 के 250 से 430 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर के ऊपर रहने को प्रदूषण का गंभीर स्तर करार देते हुए प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति टीएस ठाकुर की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि जब ... Read More »

36 घंटे के भीतर अपनी सर्च इंजनों से लिंग निर्धारण से जुड़े विज्ञापन हटाएं: सुप्रीम कोर्ट

ling-nirdharan

बुधवार (16 नवंबर) को उच्चतम न्यायालय ने गूगल, याहू और माइक्रोसॉफ्ट जैसे सर्च इंजन से कहा कि वे 36 घंटे के भीतर अपनी साइट से भारत में प्रसव पूर्व लिंग निर्धारण संबंधी विज्ञापनों को हटाएं। न्यायालय ने इसके साथ ही केन्द्र सरकार को निर्देश दिया कि इन वेबसाइट की निगरानी के लिये एक नोडल एजेन्सी नियुक्त की जाए। पीठ ने कहा कि ये नोडल एजेन्सी इन सर्च इंजन को उनकी वेबसाइट पर ऐसे किसी भी विज्ञापन के बारे में सूचित करेगी और गूगल, माइक्रोसॉफ्ट और याहू की भारतीय शाखायें ऐसे ... Read More »

अगर समय रहते नहीं जागे तो दिल्ली जैसा हाल पूरे विश्व का होगा: यूनिसेफ

air-pollution

पिछले दिनों गैस चैंबर में तब्दील दिल्ली के खतरनाक वायु प्रदूषण को लेकर यूनिसेफ बेहद चिंतित है। संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) का कहना है कि वायु प्रदूषण से निपटने के लिए जब तक निर्णायक कदम नहीं उठाए जाएंगे, तब तक समस्या का समाधान नहीं होगा। उसके अनुसार, अगर समय रहते नहीं चेते तो दिल्ली का जैसा हाल हुआ, भविष्य में वैसा पूरे विश्व का हाल होगा। अंतरराष्ट्रीय एजेंसी ने दिल्ली के साथ वाराणसी और लखनऊ में भी वायु प्रदूषण के स्तर को खतरनाक बताया। उसने इसे पूरी दुनिया के लिए ... Read More »

धुंध के आगोश में दिल्ली, केजरीवाल ने बुलाई मीटिंग, जंतर-मंतर पर प्रदर्शन

img_20161106_122642

नई दिल्ली: दिल्ली में पॉल्यूशन लेवल नार्मल से 15 गुना तक बढ़ गया है। इस बढ़ते प्रदूषण ने लोगों का खुली हवा में सांस लेना मुश्किल कर दिया है। रविवार को भी राजधानी 17 साल की सबसे घनी धुंध के आगोश में है। बढ़ते स्मॉग से दिल्ली सरकार को भी हिला कर रख दिया है। दूसरी ओर, पॉल्यूशन से निपटने में नाकाम रहने पर सरकार के खिलाफ लोग जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे हैं। शनिवार को दिल्ली से स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन भलस्वा का दौरा किया तो वहीं रविवार को केजरीवाल ... Read More »

दिल्ली में पिछले 17 वर्षों की सबसे खतरनाक धुंध, सांस लेना हुआ दुश्वार

delhi-fog

नई दिल्ली: दिल्ली में बढे हुए प्रदुषण की वजह से लोगों का सांस लेना दुश्वार हो गया है। दिल्ली में प्रदूषण के स्तर के खतरनाक होने की स्थिति में ये सेहत के लिए बेहद की खतरनाक है। पिछले 17 वर्षों की सबसे खतरनाक धुंध को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की करीब 1800 प्राथमिक स्कूलों को शनिवार के दिन बंद रखने का फैसला किया गया। दीवाली उत्सव के बाद से ही दिल्ली के घने कोहरे में लिपटे होने की वजह से नगर निगम द्वारा संचालित स्कूलों में पढ़ने वाले करीब ... Read More »

दिल्ली में धुंध पर NGT ने दिल्ली के मुख्य सचिव को जारी किया नोटिस, शुक्रवार तक मांगी स्टेटस रिपोर्ट

ngt

दीपावली के बाद दिल्ली में खराब हुई एयर क्वालिटी पर एनजीटी ने दिल्ली सरकार को तुरंत मीटिंग बुलाने और शुक्रवार तक स्टेटस रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है। साथ ही संबंधित विभागों के साथ तुरंत बैठक करने के निर्देश भी दिए हैं। दरअसल एनजीटी डेंगू से जुडी एक याचिका पर गुरुवार को सुनवाई कर रही थी। जिसमें दिल्ली सरकार और एमसीडी की तरफ से कहा गया कि मच्छर तो दिल्ली में दिवाली के बाद बढ़े प्रदूषण के बाद वैसे ही मर गए हैं। इस पर एनजीटी ने पूछा कि आपने दिल्ली मे प्रदूषण ... Read More »

प्रदूषण से निपटने के लिए अब सड़कों की वैक्युम क्लीनिंग कराएगी दिल्ली सरकार

Manish Sisodia

  नई दिल्ली: लगातार खराब होती दिल्ली की आबोहवा से चिंतित दिल्ली सरकार ने प्रदूषण रोकने के उपायों पर चर्चा के लिए उच्च-स्तरीय बैठक की और उसके बाद कई ऐलान भी किए, ठंड के महीनों में प्रदूषण में बढ़ोतरी की आशंका को देखते हुए दिल्ली सरकार ने एक रोड मैप जारी किया है। दिवाली के बाद प्रदूषण में बेतहाशा बढ़ोतरी के बाद उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को एक उच्च-स्तरीय बैठक ली। जिसमें सड़कों की वैक्युम क्लीनिंग करने और उन पर पानी छिड़काव जैसे फैसले लिए गए। इसके साथ ही दिल्ली ... Read More »