Sunday , 26 February 2017
Live

Relationship (सम्बंध)

शादी पवित्र बंधन है अनुबंध नहीं, पहली पत्नी के होते दूसरी को कानूनी अधिकार नहीं दे सकते : दिल्ली हाईकोर्ट

Delhi-High-Court

दिल्ली उच्च न्यायालय ने टिप्पणी की है कि हिन्दू कानून के तहत शादी एक ‘पवित्र बंधन है’ और ‘एक अनुबंध नहीं है’’ जिसमें एक दस्तावेज को अमल में लाकर प्रवेश किया जा सकता है। अदालत ने यह टिप्पणी एक महिला की उस याचिका को खारिज करते हुए की जिसमें उसने उसे कानूनी रूप से विवाहित पत्नी घोषित करने से इनकार करने वाले एक आदेश को चुनौती दी थी। महिला ने अदालत में अर्जी दायर करके अपने कथित पति की मौत के बाद अनुकंपा के आधार पर नौकरी पर नियुक्ति की ... Read More »

शादी का वादा, रेप के हर मामले में प्रलोभन के तौर पर नहीं देखा जा सकता : बॉम्बे हाई कोर्ट

break-up-boyfriend

बलात्कार से जुड़े मामलों को लेकर अहम फैसला देते हुए बॉम्बे हाई कोर्ट ने कहा है कि शादी करने का वादा, रेप के हर मामले में प्रलोभन के तौर पर नहीं देखा जा सकता। रेप के एक मामले में 21 साल के युवक को गिरफ्तारी से बचने के लिए अग्रिम जमानत देते हुए कोर्ट ने यह फैसला सुनाया। युवक पर ब्रेकअप के बाद उसकी पूर्व गर्लफ्रेंड ने रेप का केस दर्ज कराया है। जस्टिस मृदुला भटकर ने कहा कि एक पढ़ी-लिखी लड़की जो अपनी मर्जी से शादी से पहले लड़के ... Read More »

माता-पिता के दया पर ही बेटा घर में रह सकता है, कोई कानूनी अधिकार नहीं है: कोर्ट

Delhi-HC

नई दिल्ली: दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा कि किसी बेटे को अपने माता-पिता के खुद के अर्जित किए गए घर में रहने का कोई कानूनी अधिकार नहीं है और वह केवल उनकी ‘‘दया’’ पर ही वहां रह सकता है, फिर चाहे बेटा विवाहित हो या अविवाहित। अदालत ने कहा कि चूंकि माता-पिता ने संबंध अच्छे होने के वक्त बेटे को घर में रहने की अनुमति दी, इसका यह मतलब नहीं कि वे पूरी जिंदगी उसका ‘‘बोझ’’ उठाएं। न्यायूमर्ति प्रतिभा रानी ने अपने आदेश में कहा, ‘‘जहां माता पिता ने खुद ... Read More »

काम के बदले ‘सेक्सुअल फेवर’ की मांग कहलाएगा भ्रष्टाचार

sex-in-return-for-work

नई दिल्ली: “सेक्सुअल फेवर” (यौन संबंध की मांग) को भी भ्रष्टाचार मानने का प्रस्ताव एक संसदीय कमेटी द्वारा भ्रष्टाचार पर प्रस्तावित कानून में किया गया है। भ्रष्टाचार रोधी नए विधेयक पर अपनी रिपोर्ट में राज्यसभा की प्रवर समिति ने विधि आयोग की सिफारिशों का अनुमोदन किया है। ऐसा करने पर संबंधित व्यक्ति को दंडित किया जा सकेगा। इसके साथ ही “अनुचित लाभ” को भी प्रस्तावित कानून में शामिल करने का सुझाव दिया है। समिति का कहना है कि प्रस्तावित कानून में ऐसा संशोधन किया जाए, जिससे “सेक्सुअल फेवर” समेत किसी ... Read More »

नहीं पड़ता कोई प्रभाव रजोनिवृत्ति का यौन संबंध बनाने की इच्छा पर: शोध

sex_life

लंदन: महिला की यौन संबंध बनाने की इच्छा पर रजोनिवृत्ति का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। एक नए शोध में यह बात सामने आई है। लंदन की एक वेबसाइट के मुताबिक लंदन के किंग्स कॉलेज में जेनेटिक एपिडेमियोलॉजी के प्रोफेसर व मुख्य शोधकर्ता टीम स्पेक्टर के हवाले से कहा कि अपने शोध के परिणाम से हम बेहद अचंभित हैं। इसके मुताबिक, रजोनिवृत्ति को अतिरंजित ढंग से हर परेशानी की वजह बना दी जाती है। स्पेक्टर ने कहा कि भले ही आप प्रौढ़ावस्था की ओर बढ़ रहे हों, लेकिन यौन इच्छा ... Read More »

प्रेम संबंध के दौरान किया गया सेक्स, रेप नहीं माना जाएगा : कोर्ट

sex_with

लखनऊ। अक्सर देखा गया है कि प्रेम संबंधों के दौरान प्रेमी जोड़े शारीरिक संबंध बनाते है। ये सब तब तक ठीक चलता रहता है जब तक की दोनों के बीच मधुर संबंध बने होते है, लेकिन जैसे दोनों के बीच संबंधों में खटास पड़ती है, लड़की अपने ही प्रेमी पर रेप का आरोप लगा देती है। ये कोई कहानी नहीं है बल्कि ऐसे कई मामले अदालतों के सामने आ चुके हैं। ऐेसे में इस तरह के मामलों से निपटारे के लिए कोर्ट ने नई पहल की है। अगर कोई बालिग ... Read More »

सहमति से यौन संबंधों की उम्रसीमा को लेकर केंद्र को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

SUPREME_COURT

नई दिल्ली: जामंदी से यौन संबंधों के लिए उम्रसीमा को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने एक जनहित याचिका पर केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है। इस जनहित याचिका में विवाहित युगल के वास्ते सहमति से सेक्स के लिए न्यूनतम आयु 18 साल तय किए जाने की मांग की गई है। न्यायमूर्ति केएस राधाकृष्णन की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने गैर सरकारी संगठन ‘आई थॉट’ की जनहित याचिका पर केंद्र को नोटिस जारी किया। जनहित याचिका में कहा गया है कि भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) 375 में 15 साल तक की शादीशुदा ... Read More »