Sunday , 22 January 2017
Live

Travel (यात्रा)

रेलगाड़ी में होगी चाय, कॉफी और सूप की वेंडिंग मशीन, गोरखपुर से आनंद विहार के बीच हमसफर एक्सप्रेस

humsafar

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि अगले हफ्ते से हमसफर एक्सप्रेस गोरखपुर से आनंद विहार के बीच चलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि पूरी तरह से थर्ड एसी के डिब्बों वाली इस रेलगाड़ी में कई और सुविधाएं होंगी और इनका किराया आम ट्रेनों के मुकाबले थोड़ा अधिक होगा। नई दिल्ली में सुरेश प्रभु ने हमसफर कोचों का निरीक्षण करने के बाद कहा, ‘‘हमसफर रेलगाड़ियों के किराया ढांचे की घोषणा जल्द हो जाएगी लेकिन यह आम रेल गाड़ियों के मुकाबले थोड़ा अधिक होगा।’’ गोरखपुर से आनंद विहार के बीच अगले ... Read More »

दिल्ली-जयुपर के बीच बनेगा एक्सेस कंट्रोल हाईवे, दो घंटे में तय होगी दूरी

gadkari

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकारी ने कहा कि दिल्ली और जयपुर के बीच नया हाईवे बनाया जाएगा जो एक्सेस कंट्रोल हाईवे होगा और उसके बन जाने के बाद दिल्ली-जयपुर की 270 किलोमीटर की दूरी दो घंटे में तय होगी। गडकरी ने कहा कि दिल्ली-जयपुर के बीच बनने वाला एक्सेस कंट्रोल हाइवे पर लगभग 16000 करोड़ रुपए की लागत आएगी। हाईवे का कार्य जनवरी-2017 से शुरू किया जाएगा। जल्द ही इसके लिए भूमि अधिग्रहण कार्य शुरू किया जाएगा। गडकरी ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल से आग्रह किया कि वे इस हाइवे ... Read More »

66 फीसदी तक बढ़ सकता है दिल्ली मेट्रो का किराया

delhimetro

केंद्र सरकार द्वारा बनाई गयी एक कमेटी ने प्रस्‍ताव दिया है कि दिल्‍ली मेट्रो का किराया 66 फीसदी तक बढ़ा दिया जाए। पीटीआई की खबर के मुताबिक न्‍यूनतम किराए को 8 रुपए से बढ़ाकर 10 रुपए और अधिकतम किराए को 30 रुपए से बढ़ाकर 50 रुपए करने का प्रस्‍ताव दिया गया है। सूत्र के मुताबिक, ‘किराया निर्धारण समिति ने अपनी रिपोर्ट जमा कर दी है। शहरी विकास मंत्रालय ने उसका कार्यकाल तीन महीने बढ़ाने के अनुरोध को स्वीकार नहीं किया था।’ सूत्र ने कहा कि अब शहरी विकास सचिव राजीव ... Read More »

सुपर-फास्‍ट टैल्‍गो ट्रेन का दिल्‍ली से मुंबई के लिए अंतिम ट्रायल

talgo

नई दिल्‍ली: अब आप मुंबई दिल्‍ली के बीच का सफर 16 के बजाय मात्र 12 घंटे में पूरी कर सकेंगे। आज दोपहर स्‍पैनिश फर्म की टैल्‍गो ट्रेन का 2.45 बजे इसका अंतिम ट्रायल है जिसमें यह बारह घंटे में दिल्‍ली से चलकर मुंबई पहुंचेगी। काफी हल्‍के वजन वाले 9 कोचों का निर्माण करने वाले स्‍पैनिश फर्म की ट्रेन टैल्‍गो की स्‍पीड 200 किमी प्रति घंटे होगी। अप्रैल माह में इसे मुबई लाया गया था। आज दोपहर को यह ट्रेन 150 किमी प्रति घंटे की स्‍पीड से 2.45 बजे दिल्‍ली से ... Read More »

प्रभु की चार नई रेलगाड़ी

ac-train

केंद्रीय रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने चार नई श्रेणियों के रेलगाड़ी की घोषणा की, जिसमें एक अनारक्षित श्रेणी के यात्रियों के लिए है और तीन रेलगाड़ियां आरक्षित श्रेणी के तहत होंगी। ये रेलगाड़ियां अगले कुछ महीने में संचालित होंगी। प्रभु ने कहा, ‘अनारक्षित श्रेणी के तहत नई रेलगाड़ी चलाने का मकसद यह सुनिश्चित करना है कि ‘अंत्योदय श्रेणी’ के लोग भी रेलगाड़ी से सफर कर सकें।’ नगर के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंडियन रेलवे और एमएस यूनिवर्सिटी ऑफ बड़ौदा के बीच गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल की मौजूदगी में सहमति पत्र पर ... Read More »

नई दिल्ली से मुंबई के बीच सेमी-हाइस्पीड टैल्गो ट्रेन का ट्रॉयल

telgo

नई दिल्ली: सेमी-हाइस्पीड टैल्गो ट्रेन का ट्रॉयल नई दिल्ली और मुंबई सेंट्रल के बीच शुरू हो गया है। रेल मंत्रालय के मुताबिक हाई स्पीड रेल की ओर ये एक बड़ा कदम है। 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने वाली स्पेन की टेल्गो ट्रेन सोमवार को नई दिल्ली से शाम 7 बजकर 55 मिनट पर रवाना हुई जो पलवल, मथुरा, कोटा, रतलाम, सूरत होते हुए मंगलवार सुबह 10 बजे मुंबई सेंट्रल पहुंचेगी यानी 14 घंटे में जो राजधानी एक्सप्रेस से 2 घंटे कम है। टेल्गो का फाइनल ट्रायल 150 ... Read More »

अब नहीं देना होगा डेबिट या क्रेडिट कार्ड से रेल टिकट का ट्रांजेक्शन चार्ज

creditcards

नई दिल्ली : डेबिट या क्रेडिट कार्ड से अब रेल टिकट लेने पर एक जून से ट्रांजेक्शन चार्ज नहीं देना होगा। यह सुविधा रेलवे काउंटर से रेल टिकट लेने पर मिलेगी। वर्तमान में यात्रियों को डेबिट या क्रेडिट कार्ड से टिकट लेने पर 30 रुपए का शुल्क अतिरिक्त देना होता है। रेलवे के अनुसार डेबिट और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वालों को बढ़ावा देने के लिए यह फैसला किया गया है।   Read More »

दिल्ली में अब बिना ड्राइवर के चलेंगी मेट्रो ट्रेनें

without-driver-metro

देश की पहली बिना ड्राइवर ट्रेन यानी अनअटेंडेड ट्रेन ऑपरेशन (यूटीओ) प्रणाली युक्त ट्रेन का ट्रायल मंगलवार शाम हुआ। केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। ट्रेन मुकुंदपुर डिपो से लेकर मजलिस पार्क मेट्रो स्टेशन तक चलाई गई। यह ट्रैक मेट्रो के तीसरे चरण के मजलिस पार्क-शिव विहार कॉरिडोर का हिस्सा है। इस लाइन को पिंक लाइन नाम दिया गया है। दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन के तीसरे चरण में चालक रहित ट्रेनें चलनी हैं। दिल्ली मेट्रो ने अपनी नई ... Read More »

भारतीय रेल में मिलेगी ट्रेन होस्टेस के साथ कई सुविधाएं

bhartiya-railway

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे ने दिल्ली-आगरा गतिमान एक्सप्रेस सेवा में कुछ बदलाव किये जाने को लेकर कदम उठाया जाना है। रेलवे ने जल्द शुरू की जाने वाली दिल्ली-आगरा गतिमान एक्सप्रेस सेवा में ट्रेन होस्टेस तैनात करने का फैसला किया है। यह ट्रेन 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली पहली ट्रेन होगी। रेल मंत्री सुरेश प्रभु 25 फरवरी को रेल बजट पेश करने के दौरान अगले माह चलने वाली देश के पहले सेमी-हाई स्पीड ट्रेन की विशेषताओं की घोषणा करेंगे। इस मामले में अधिक जानकारी देते हुए ... Read More »

दुनिया के टॉप 30 शक्तिशाली शहरों में मुंबई और दिल्ली

delhi-muumbai

नई दिल्‍ली: दुनिया के 30 सबसे शक्तिशाली, उत्पादक व बेहतर संपर्क सुविधा वाले शहरों में दो भारतीय शहरों- दिल्ली व मुंबई- को भी शामिल किया गया है। अंतरराष्ट्रीय रीयल एस्टेट परामर्श कंपनी जेएलएल ने एक सर्वेक्षण में यह निष्कर्ष निकाला है। इसमें भारत की वित्तीय राजधानी मुंबई को 22वें तथा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को 24वें स्थान पर रखा गया है। तीस शहरों की इस सूची में तोक्यो पहले स्थान पर है। चार शीर्ष ‘सुपर शहरों’ में न्यूयार्क, लंदन व पेरिस शामिल है।   Read More »