Sunday , 26 February 2017
Live

Astrology(ज्योतिष)

जानें झाड़ू से जुड़ी कुछ धार्मिक मान्यताओं के बारे में, क्या करें क्या न करें

jhaadu

झाड़ू से जुड़ी कुछ मान्यताएं हैं। झाड़ू के सही इस्तेमाल से घर के कई वास्तु दोष दूर होते हैं। धार्मिक मान्यताओं की मानें तो झाड़ू का अपमान करने से मां लक्ष्मी का अपमान होता है। हिन्दू शास्त्रों के अनुसार इस झाड़ू के साथ कई शकुन-अपशकुन जुड़े हैं। वास्तु शास्त्र की मानें तो घर का झाड़ू ‘लक्ष्मी’ यानि धन लाने में सहायक सिद्ध होता है। झाड़ू छिपा कर रखें कहा जाता है कि सूर्यास्त के बाद कभी झाड़ू नहीं लगाना चाहिए। इससे आर्थिक परेशानी होती है। झाडू को खुला रखना अपशकुन माना जाता ... Read More »

12 बजकर 48 मिनट पर शुरू होगा सूर्यग्रहण, इन राशियों पर होगा असर

surya-grahan

1 सितंबर, गुरुवार को इस साल का अंतिम सूर्यग्रहण आज (गुरुवार) लगेगा। हालांकि, आज लगने वाले सूर्यग्रहण का नजारा भारत में नहीं दिखाई देगा। भारतीय समय के अनुसार, ग्रहण 12 बजकर 48 मिनट पर शुरू होगा और शाम 4 बजकर 24 मिनट पर खत्म होगा। सूर्यग्रहण भाद्रपद माह की कृष्णपक्ष की अमावस्या को पड़ रहा है। ये ग्रहण भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, नेपाल, अफगानिस्तान और फिजी में नहीं दिखेगा, लेकिन अफ्रीकन शहरों में दिखेगा। नॉर्थ अमेरिका, यूरोप, पर्थ में ये आंशिक रूप से दिखाई देगा। इस साल गुरुवार को खग्रास सूर्यग्रहण होगा, ... Read More »

आपकी हस्तरेखा क्या कहती है ?

hand-reading

  हस्त रेखा विज्ञान बेहद प्राचीन है। प्राचीन वेदों में भी हाथ देखकर भविष्य की गणना करने के साक्ष्य मौजुद हैं। सबसे अधिक प्रभावी और विस्तृत रूप से हस्त रेखा विज्ञान का वर्णन सामुद्रिक शास्त्र में पाया गया है।   कहां होती है भाग्य रेखा ? : भाग्य रेखा हृदय रेखा के मध्य से शुरु होकर मणिबन्ध तक जाती है। भाग्य रेखा का फल : सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार  हाथों में भाग्यरेखा जितनी अधिक गहरी और लंबी होती है उसका भाग्य उतना अधिक अच्छा होता है। मान्यता है कि जिस ... Read More »

मकर संक्रांति के शुभ फल

makar_sankranti_surya_dev

उज्जैन। हर वर्ष 14 या 15 जनवरी को मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है। जिस दिन सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करता है, उस दिन मकर संक्रांति मनाई जाती है। इस वर्ष 14 जनवरी की शाम को सूर्य मकर राशि में प्रवेश कर रहा है, इस कारण 14 नहीं, 15 जनवरी को मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाना चाहिए। इस संबंध में पंचांग भेद भी हैं। प्राचीन परंपराओं के अनुसार इन दिन दान और नदी स्नान का विशेष महत्व है। ऐसी मान्यता है कि जो लोग ... Read More »

भविष्यफल 12 जनवरी से 18 जनवरी तक

j0433135

मेष  सोमवार और मंगलवार का दिन आपको कुछ चीजों को लेकर सरप्राइज कर देगा। बुधवार, गुरुवार और शुक्रवार का पहला  पार्ट आपको एक्टिव व एनर्जेटिक रखेगा। वीकेंड पर आप अपने रुटीन पर चलेंगे और अपनी जिम्मेदारियां समझेंगे।  अपने अजेंडा को रिऑर्गनाइज करने के लिए पूरा समय लें। वृष  सोमवार और मंगलवार को आप नए- नए लोगों से मेल- मुलाकात करना शुरू कर देंगे। मजे की बात यह है कि दूसरे लोग  भी आपके साथ बातचीत करने में इंट्रेस्ट लेंगे। आपको इस समय जरूरत है चीजों को केयरफुल होकर डिसाइड करने ... Read More »