Sunday , 26 February 2017
Live

Contemporary (समसामयिकी)

वाराणसी में छेडखानी के आरोपी प्रोफेसर के खिलाफ पीड़ित छात्रा के नेतृत्व में धिक्कार यात्रा निकाला

dhikaar-yatra

वाराणसी : महात्मा गाँधी काशी विद्यापीठ के समाज कार्य विभाग के विभागाध्यक्ष द्वारा छात्रा से छेड़खानी व मानसिक यान्त्रणा देने के आरोपी प्रोफेसर रामचंद्र पाठक के खिलाफ़ पीड़िता के नेतृत्व में होप्स मिशन ट्रस्ट के तत्वावधान में ‘धिक्कार यात्रा एवं जनसभा’ का आयोजन किया गया। कल शाम (21 अक्टूबर, 2016) को पीड़िता कोराजभवन से एक पत्र मेल आया जो वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा निष्पक्ष जांच कराने से संबंधित था| पीड़िता को विश्वविद्यालय प्रशासन-स्तर से न्याय न मिलने के कारण आरोपी व उनके संरक्षण देने वालों के विरुद्ध आम नागरिकों, स्वयं ... Read More »

कलंक कथा : विद्यापीठ में छात्रा नें अपने उत्पीड़न के विरुद्ध किया पुरजोर विरोध प्रदर्शन किया

img_20161004_190027

वाराणसी के महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में एक प्रोफेसर द्वारा एक छात्रा के साथ छेडखानी करने व उत्पीड़न के मामले विरुद्ध पीडित छात्रा व उसके समर्थन में आए सामाजिक संस्थाएँ व अभिभावकों नें पुरजोर विरोध – प्रदर्शन अस्सी घाट पर किया। पीड़ित छात्रा नें कहा कि इस प्रकरण में एफ. आई. आर. होने के बाद जिस तरह से विवेचक नें आरोपी के साथ उदारता बरती है उससे उनकी निष्पक्षता अपने आप संदिग्ध है, इसलिए बार-बार आग्रह के वावजूद भी प्रदेश के पुलिस महानिदेशक से लेकर कप्तान नें निष्पक्ष जांच के ... Read More »

आँगनबाड़ी इस तरह अभिशप्त क्यों

aganbadi

ले गये बच्‍चों के मुॅह का जो निवाला छीनकर आँकड़ों के खेल में वो प्रगतिवादी हो गये । जिस हथियार से जंग लड़नी हो यदि उसी में जंग लगा हो तो कोई क्या लड़ेगा। केन्द्र सरकार ने सातवें वेतन आयेाग की सिफ़ारिशें मान लीें जिससे केन्द्रीय कर्मचारियों के वेतन में अच्छा खासा इजाफ़ा हो गया। यह ख़बर जब अख़बारों में छपी तो आँगनबाड़ी वर्कर्स भी उसमें ख़ुद को तलाशते नज़र आये, क्योंकि उन्हें राज्य सरकारें , केन्द्र सरकार के परिवार में रखती हैं और केन्द्र सरकार कहती है कि आँगनबाड़ी राज्यों की सहायता ... Read More »

बिन पानी सब सून

बिन पानी सब सून

बिन पानी सब सून तपती हुई धरती के पुनरोद्धार के लिए भागीरथ प्रयास की अनिवार्य आवश्यकता है. नदियाँ सूख रही है झरने, पोखरे और तालाब पृथ्वी की अतल गहराइयों में समा रहे है. मानव मूक दर्शक की भांति केवल देख ही नहीं रहा वरन अपनी पूरी शिद्दत से समूल नाश करने पर जुटा हुआ है. साथ ही अपनी अगली पीढ़ी को ऐसे भयानक उपहार देने की तैयारी कर रहा है जिसकी कल्पना मात्र से सिहरन होती है. पूरी पृथ्वी को लातूर और बुंदेलखंड बनाने की इस प्रक्रिया से कोई भी ... Read More »

हर वक़्त रहता है जान का ख़तरा, मगर जान सिर्फ देश के लिए जाए

sanjay-tiwari

मुंबई: – होनहार बिरवान के होत चिकने पात, मुहावरा बिलकुल सही है क्यू की इसी मुहावरे पर एकदम फिट बैठता व्यक्तित्व वाला एक इंसान है जो कुर्ला साकीनाका का रहने वाला है जिसे मुंबई के लोग सामाजिक कार्यकर्ता और आर टी आई कार्यकर्ता संजय तिवारी के नाम से जानते हैं। उनका हर वक़्त दिल और दिमाग देश और जनता के लिए ही बेचैन रहता है। की कैसे जनता का भला हो सके। तिवारी ने एक पूर्व मंत्री की पूरी काली कमाई की पोल खोल दी थी। उनका कहना है की ... Read More »

93 बॉम्ब ब्लास्ट के आरोपी फ़िरोज़ ने किया पुलिस वाले पर हमला

crme-mumbai

मुम्बई – मुंबई में हुए 93 बम ब्लास्ट के खूंखार आरोपी मुस्तफा डोसा, तागीर मर्चेट, कयूम शेख ,फिरोज रसीद खान और फिरोज तकलिया इन सभी 5 अपराधीयों को पुलिस आफिसर अनुप संभा जी डांगे, पुलिस कांसटेबल पर सुबह 11 बजे आर्थर रोड जेल से जब लेकर शेशेन कोर्ट जाते वक़्त बाहर गेट पर फ़िरोज़ ने हमला कर दिया सिर्फ जेब तलाशी के कारण और एन एम्र जोशी पुलिस थाणे में हुआ मामला दर्ज। बता दिया जाए की मुम्बई में अपराधियों द्वारा पुलिस पर हमले की वारदात ये पहली बार नहीं ... Read More »

मुंबई: सामाजिक कार्यकर्ता लियाकत शेख का ८ जून से अनशन

Liyakat Shkh 20150607_143558-1_resized

मुंबई – सान्ताक्रुज़ पूर्व मुंबई महानगर पालिका के एच पूर्व वार्ड के सामने वार्ड क्रमांक – ८१ में और वकोला पुलिस थाणे की हद में पिछली बार की भाँती इस बार भी ८ जून से समाज और आम नागरिकों की समस्या व तमाम मुद्दों के निवारण हेतु बांद्रा नवपाड़ा के सामाजिक कार्यकर्ता लियाकत हसन शेख अनिश्चित कालीन अनशन पर बैठेंगे। यह जानकारी खुद लियाकत शेख ने दी है। की वो अवैध निर्माण, कुछ मस्जिद के मामले और कई जनता की समस्या है। उन्हें वकोला पुलिस थाणे में तत्काल वरिष्ठ पुलिस ... Read More »

मैंग्रोव को नष्ट कर बाढ़ का ख़तरा पैदा करते भूमाफिया

bhoomafia

मुंबई – सी एस टी रोड से जुड़ने वाली हँसमुगरा रोड पर मीठी नदी का ब्रिज पार करते वक़्त दाहिने तरफ मीठी नदी के दोनों छोर पर लगे हुए मैंग्रोव को नष्ट कर भूमाफिया कलेक्टर लैण्ड पर कब्ज़ा करने में जुटे हुए हैं। रात के वक़्त यहाँ पर कोई खान नामक व्यक्ति डम्परों से भरणी का काम करता है। मैंग्रोव को यदि नष्ट किया गया तो बारिश का पानी सड़कों पर आने की संभावना बन सकती है जिससे बाढ़ का खतरा पैदा हो जाता है। बता दिया जाए की हँसमुगरा ... Read More »

चैन स्नैचिंग के बाद सी सी टी वी कैमरे खंगालती वकोला पुलिस

chain-snacher

मुम्बई – सांताक्रुज पूर्व नेहरू रोड बनारसी स्वीट मार्ट नामक शॉप के ठीक सामने सहारा चैनल्स से जुडी भारती पाण्डेय की 3 तोले सोने की चैन स्नैचिंग कर दो बाइक सवार फर्रार हो गए। वकोला पुलिस के वरिष्ट का जवाब पुलिस जुटी जांच में। बताया जाता है।वकोला पुलिस थाणे की हद में दोपहर 3 बजे के लगभघ की घटना है। सहारा न्यूज़ चैनल्स से जुडी कर्मचारी भारती पाण्डेय जो वकोला पुलिस थाणे के पास ही रहती है। घर का कुछ समान खरीदने के लिए सन्ताक्रुज़ स्टेशन के पास बाजार जाते ... Read More »

खेरवाडी पुलिस थाणे के संजय जाधव और इंगले 1,50,000 रिश्वत लेते गिरफ्तार

IMG-20150530-WA0005_resized

मुम्बई – बांद्रा पूर्व खेरवाड़ी पुलिस विभाग और परि मंडल 8 के अंतर्गत आनेवाला खेरवाडी पुलिस थाने के थाना प्रभारी संजय जाधव और सहायक पुलिस निरीक्षक दिलीप इंगले को मुम्बई के एन्टीकरप्शन ब्यूरो ने रँगे हाथों 1,50,000 रूपए लेते हुए पकड़ा है।और मामला दर्ज कर लिया गया है।इस घटना से बाद एक बार फिर मुम्बई पुलिस की नाक कट गयी है। बताया जा रहा है।की 2014 का एक मामला खेरवाडी पुलिस थाणे में पेंडिंग पड़ा हुआ था।जिसमे आरोपी को गिरफ्तार नहीं करने के लिए पांच लाख रूपए की मांग खेरवाडी ... Read More »