Sunday , 26 February 2017
Live

20 सबसे प्रदूषित शहरों में सबसे ऊपर दिल्ली

delhi-polutionभारत में हर साल वायु प्रदूषण के कारण 12 लाख लोग दम तोड़ देते हैं। बुधवार को जारी ग्रीनपीस की रिपोर्ट में दिल्ली देश के 20 सबसे प्रदूषित शहरों में शीर्ष पर है जो भयावह स्थिति की ओर इशारा कर रही है। यह रिपोर्ट कई राज्यों के प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड से मिली जानकारियों के आधार पर बनाई गई है। देश के 20 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों का 2015 में वायु प्रदूषण का स्तर पीएम 10 (2) 268 से 168 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर के बीच रहा। इसमें 268 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर के साथ दिल्ली शीर्ष पर है।

24 राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों के 168 शहरों की स्थिति पर ग्रीनपीस इंडिया द्वारा बनी इस रिपोर्ट का नाम वायु प्रदूषण का फैलता जहर है। इसमें बताया गया है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन और दक्षिण भारत के कुछ शहरों को छोड़कर भारत के किसी भी शहर में केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मानकों की सीमा का पालन नहीं किया है।

ग्रीनपीस का खुलासा
भारत में 24 राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों के 168 शहरों की स्थिति जानी जिसमें हर साल वायु प्रदूषण से 12 लाख लोग दम तोड़ देते हैं। प्रदूषण नियंत्रण के लिए सबसे पहले ऊर्जा और यातायात के क्षेत्र में कोयला, पेट्रोल, डीजल जैसे ईंधनों पर अपनी निर्भरता कम करनी होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*