सिक्किम बॉर्डर विवाद: आमने-सामने भारत-चीन, चीनी सेना की तिब्बत में 11 घंटे लाइव-फायर एक्सरसाइज

भारत के साथ जारी सिक्किम बॉर्डर विवाद के बीच चीन की मिलिट्री ने तिब्बत में 11 घंटे की लाइव-फायर एक्सरसाइज की है। PLA (पीपुल्स लिबरेशन आर्मी) ने साउथवेस्ट चाइना के तिब्बत ऑटोनॉमस रीजन में इस ड्रिल को अंजाम दिया है। बता दें कि सिक्किम सेक्टर के डोकलाम इलाके में 31 दिन से भारत और चीन की सैनिक टुकड़ी आमने-सामने है। ये इलाका एक ट्राई जंक्शन (तीन देशों की सीमाएं मिलने वाली जगह) है। चीन यहां सड़क बनाना चाहता है, लेकिन भारत और भूटान इसका विरोध कर रहे हैं।

सरकारी चाइना सेंट्रल टेलीविजन (CCTV) ने 14 जुलाई को अपनी रिपोर्ट में इस ड्रिल की जानकारी दी थी। हालांकि एक्सरसाइज का सही समय नहीं बताया गया था। ग्लोबल टाइम्स ने सोमवार को अपनी रिपोर्ट में कहा, “पीएलए की तिब्बत मिलिट्री कमांड की ब्रिगेड ने इस ड्रिल में हिस्सा लिया, जो चीन की दो अहम माउंटेन ब्रिगेड में से एक है।”
बता दें कि इससे पहले भी चीनी सेना ने हाल ही में 5,100 मीटर की ऊंचाई पर तिब्बत में मिलिट्री एक्सरसाइज की थी। पहली बार PLA की आर्मर्ड ब्रिगेड ने तनाव भरे माहौल में एक्सरसाइज को अंजाम दिया था। इसमें चीन का सबसे एडवांस्ड युद्ध टैंक टाइप-96B भी नजर आया था। इसके अलावा, तिब्बत की मोबाइल कम्युनिकेशन एजेंसी ने भी 10 जुलाई को ल्हासा (तिब्बत की राजधानी) में एक ड्रिल की थी। जिसमें एजेंसी के मेंबर्स ने इमरजेंसी में कम्युनिकेशन सिक्योर करने के मकसद से एक टेम्पररी मोबाइल नेटवर्क खड़ा करने की प्रैक्टिस की थी।
 

You might also like

Leave a Reply